micro-green-farming-in-Hindi


micro-green-farming-in-Hindi  

घर पर उगाएं माइक्रोग्रीन्स 

 माइक्रोग्रीन्स उगाने से लेकर इसकी कटाई तक सब कुछ जानें। इसमें इसका पोषण मूल्य, विकास की स्थिति, मिट्टी की गुणवत्ता और भी बहुत कुछ शामिल है।

Google imagemicro-green-farming-in-Hindi

क्या आपने घर पर माइक्रोग्रीन्स  micro greens उगाने के बारे में सुना है? यदि आपने नहीं किया है तो चिंता न करें। घर पर माइक्रोग्रीन्स कैसे उगाएं, इसके बारे में यहां एक सरल, चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है । तो आप किस बात की प्रतीक्षा कर रहे हैं? चलो शुरू करें!

घर पर माइक्रोग्रीन्स के लिए आवश्यकताएँ:

1. माइक्रोग्रीन्स  micro greens उगाने के लिए एक कंटेनर 2. बगीचे की मिट्टी या कोको पीट 3. बीजों को अंकुरित करना 4. माइक्रोग्रीन्स को पानी देने के लिए स्प्रे या बोतल से पानी देना 5. सूर्य की रोशनी (आंशिक सूर्य की रोशनी भी काम करेगी) 6. उचित नोट्स लेने के लिए एक नोटबुक वृद्धि/पानी देने आदि के संबंध में।

घर पर उगाने के लिए सर्वोत्तम माइक्रोग्रीन्स micro greens

1. तुलसी

2. मूली

3. सरसों

4. लाल गोभी

5. चिया

6. मटर

7. सूरजमुखी

8. चुकंदर

9. ब्रोकोली

10 पालक माइक्रोग्रीन

11  चुकंदर माइक्रोग्रीन

12 अजवाइन

13 मेथी/मेथी

बुआई:

 बीजों को मिट्टी पर अधिक समान रूप से छिड़कें।

 बीजों को रात भर भिगोने से अंकुरण दर बेहतर होगी, हालांकि सभी प्रकार के बीजों जैसे कि छोटे आकार के बीजों जैसे चौलाई के बीजों के लिए इसकी आवश्यकता नहीं होती है।

बीजों के ऊपर मिट्टी की एक और छोटी परत डालकर बीजों को ढक दें।

 मिट्टी में नमी बनाए रखने के लिए प्रतिदिन पानी का छिड़काव करें।

अंकुरण होने तक अंधेरी जगह पर रखें।

पौधों की देखभाल :

बीज के अंकुरण में 2 से 7 कार्य दिवस लगते हैं, यह बीज के प्रकार पर निर्भर करता है।

मिट्टी में नमी बनाए रखने के लिए नियमित रूप से पानी दें

फसल काटना

फसल काटने के लिए ज्यादा देर तक इंतजार न करें. माइक्रो ग्रीन्स की कटाई का समय 8-12 दिन

सूक्ष्म साग की कटाई तब करें जब अंकुर 3 से 4 इंच लंबे हो जाएं और उनमें पत्तियों के दो जोड़े हों।

माइक्रोग्रीन्स micro greens

माइक्रोग्रीन्स वे वनस्पति साग हैं जिनकी कटाई बीजपत्र के पत्तों के विकसित होने के ठीक बाद की जाती है। इन्हें घर पर धूप वाली खिड़की पर 7 दिनों में उगाना अविश्वसनीय रूप से आसान है। वे खाने योग्य होते हैं और पहली वास्तविक पत्ती अवस्था में काटे जाते हैं। बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर, वे एंटीऑक्सिडेंट जैसे लाभकारी पौधों के यौगिकों का एक बड़ा स्रोत हैं।

माइक्रोग्रीन्स में एक सुगंधित स्वाद होता है और इसमें केंद्रित पोषक तत्व होते हैं और विभिन्न प्रकार की बनावट में आते हैं। आप इन्हें अपने सलाद और सैंडविच में शामिल कर सकते हैं या इसके साथ अपने सूप, जूस और स्मूदी भी शामिल कर सकते हैं।

माइक्रोग्रीन्स micro greens घर पर उगाने केलाभ

माइक्रोग्रीन्स में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के चार समूहों के स्तर मौजूद होते हैं: जिनमें विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई, ल्यूटिन और बीटा-कैरोटीन शामिल हैं। ये सभी पोषक तत्व आंखों, त्वचा और कैंसर से लड़ने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं और इनके स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न लाभ हैं। माइक्रोग्रीन्स की कटाई सही समय पर की जानी चाहिए जब वे पोषक तत्वों से भरपूर हों।

इसलिए, हम आशा करते हैं कि यह मार्गदर्शिका आपके लिए घर पर माइक्रोग्रीन्स micro greens के स्वस्थ बैच को उगाने में काफी सहायक होगी। अब जब आपको पता चल गया है कि घर पर माइक्रोग्रीन्स कैसे उगाएं, तो शुरुआत करें? यदि आपको यह उपयोगी लगे तो इस "कैसे करें" को अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

natural-farming-vs-organic-farming

Organic-Farming-Asan-aur-Faydemand-Vyavsay

maize-farming/makka-ki-kheti