organic-farming-history/जैविक खेती का इतिहास

 

Organic farming history/जैविक खेती का इतिहास

organic-farming-history

जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए कहा कि जैविक खेती प्राकृतिक की खेती के श्रेणी में आता है जहाँ सबकुछ आसानी से मिल जाता है।उन्होंने कहा कि जैविक खेती को आधार बनाकर युवा अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते है।क्योंकि रसायनिक खेती प्रभाव से उतपन्न समस्या के समाधान के लिए लोग जैविक खेती की ओर उम्मीद भरी निगाह से देख रहे हैorganic farming history जिसका नतीजा है कि आनेवाले दिनों जैविक खेती में स्वरोजगार की सम्भावना दिखाई दे रहा है।जिसमे जैविक खाद:ऐसे खाद जिसमे सुक्ष्मजीवों का एक बहुत बड़ा योग्दान रहता है, प्राकृति के अंदर कई प्रकार के अवशिष्ट पदार्थ होते है।जिसमे घर के अवशिष्ट पदार्थ और पशु से जो अवशिष्ट पदार्थ निकले अपशिष्ट शामिल है।

जैविक खेती पर निर्भर Dependent on organic farming

जैविक खेती की जड़ें organic farming historyमानव कृषि इतिहास की मिट्टी में गहराई से जांच करती हैं। हम अपने पूर्वजों के शिकार और सभा से स्थानांतरित करने के बाद प्राकृतिक संसाधनों और पारिस्थितिक प्रक्रियाओं पर 99% समय से निर्भर हैं और कुछ 10,000 साल पहले पौधों और जानवरों के संगठित उत्पादन के लिए एकत्र हुए थे। इस समय के दौरान, हमारी अधिकांश फसलें प्राकृतिक वर्षा पर निर्भर थीं और समशीतोष्ण क्षेत्रों में सर्दियों के स्नो से नमी को संग्रहीत करती थीं। उनके पोषक तत्व मिट्टी से कार्बनिक पदार्थ, पौधों के अवशेष, पशु खाद, और थोड़ी मात्रा में वर्षा से आते हैं। अधिकांश कीटों को अन्य जीवों द्वारा नियंत्रित किया गया था, सिस्टम में पौधों की विविधता से, और प्राकृतिक आनुवंशिक सहिष्णुता द्वारा मान्यता प्राप्त महिलाओं द्वारा जो पहले पौधे प्रजनक थे, और जिन्होंने सबसे अच्छा व्यक्तिगत पौधों की कटाई की और उनके बीज को बचाया। चूँकि वहाँ कोई रसायन या ट्रांसजेनिक फ़सलों (आनुवंशिक रूप से संशोधित जीवों [जीएमओ]) का इस्तेमाल नहीं किया गया था, सिवाय इसके कि प्राकृतिक क्रॉसिंग से उत्पन्न होने वाले, ये वास्तविक जैविक कृषि प्रणाली थे। यह अध्याय कृषि के विकास और जैविक प्रथाओं और प्रणालियों के बारे में विचारों के बीच संबंधों की पड़ताल करता है। यद्यपि हम यहां कृषि इतिहास पर एक विस्तृत ग्रंथ प्रस्तुत नहीं करते हैं, हम कृषि के विकास और जैविक प्रथाओं और प्रणालियों के बारे में विचारों के बीच संबंधों के और अन्वेषण की सलाह देते हैं।

जैविक खेती की   गुणवत्ता Quality of organic farming

जैविक खेती के उपयोग से किसान अथवा उत्पादक को दूरगामी लाभ प्राप्त होने के साथ साथ इसकी उत्पादन लगत भी 25-30 प्रतिशत तक काम हो जाती है। साथ ही यह भूमि की गुणवत्ता एवं उर्वरता बढ़ाकर, भूमि में कार्बन अवशेष की मात्रा को भी बढ़ाता है। इसके द्वारा फसल की उत्पादकता एवं उत्पादन बढऩे के साथ ही organic farming history स्वस्थ फसल प्राप्त होती है।

जैविक खेती को बढ़ावा Promotion of organic farming

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ऑर्गेनिक एग्रीकल्चर मूवमेंट्स (IFOAM), जिसके 65 से अधिक देशों में 360 सदस्य संगठन हैं, खाद्य उत्पादन की पारिस्थितिक और सामाजिक रूप से टिकाऊ विधि के रूप में जैविक कृषि को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों को एकजुट करता है। यह न केवल पर्यावरण प्रदूषण को कम करता है, बल्कि गैर-नवीकरणीय प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग को भी कम करता है। यह एक त्रैमासिक आंतरिक पत्र भी प्रकाशित करता है, जो IFOAM गतिविधियों पर रिपोर्ट करता है।

भारतमें जैविक खेती Organic farming in India 

भारतमें जैविक कृषि का प्रारम्भ सबसे पहले मध्य-प्रदेश राज्य में 2001-2002 में हुआ था, वर्तमान समय में अपने लगभग 27% भाग (0.76 मिलियन हेक्टेयर) पर जैविक कृषि कर यह शीर्ष पर बना हुआ है। परंतु लगभग 75000 हेक्टेयर भूमि पर जैविक कृषि कर सिक्किम भारत का पहला पूर्ण जैविक राज्य बन गया है।

उपसंहार

इस लेख में इस लेख में जैविक खेती के इतिहास के बारे में बताया गया है organic-farming-history जैविक खेती प्राकृतिक खेती के अंतर्गत आता है आदिकाल से इस प्रणाली को किया जा रहा है लेकिन हरित क्रांति आने के कारण भारत में केमिकल खेती को अधिक बढ़ावा दिया गया जिसके कारण मनुष्य को कैंसर जैसी बीमारियों का पूरा दुर्भाव होगा जो कि स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर को दूर करने के लिए लोगों का रुझान जैविक खेती की ओर बढ़ाओ और आज भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में जैविक उत्पादन की बढ़ती मांग के कारण जैविक खेती की ओर किसानों का रुझान बढ़ा है इस विषय पर जो लेख लिखा गया है अगर आपको पसंद आए तो लाइक जरुर करें एवं सोशल मीडिया पर शेयर करें जिससे यह जानकारी ज्यादा लोगों को पढ़ने को मिल सके

                                                     FQS


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

natural-farming-vs-organic-farming

Organic-Farming-Asan-aur-Faydemand-Vyavsay

maize-farming/makka-ki-kheti