chia-seeds-cultivation-sabja-farming

 चिया सीड्स की खेती परिचय Chia seeds cultivation introduction

चिया के बीजो में ओमेगा फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाया जाता है | इसके अलावा चिया में फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और अनेक मिनरल्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है | जिस वजह से चिया का सेवन शरीर व दिल को बीमारियों से लड़ने के लिए शक्ति प्रदान करता है | स्वास्थ के लिए अधिक लाभकारी होने के चलते है, विदेशो में इसे सुपर फ़ूड भी कहते है | यदि आप भी चिया की खेती करने का मन बना रहे है, तो इस लेख में आपको चिया की खेती कैसे करे  की जानकारी दे रहे है |

chia-seeds-cultivation-sabja-farminggoogle photo

चिया सीड्स की खेती / Chia Seeds Farming 

 चिया सीड्स खेती बढ़िया मुनाफा कमाने का वेहतर विकल्प है. क्योकि वर्तमान समय में चिया सीड्स की डिमांड बहुत अधिक है. कृषि विशेषज्ञों के अनुसार इसकी फसल पर लागत का दोगुना अधिक दाम मिल जाते है. इसलिए चिया सीड्स की खेती किसानो के लिए फायदे का सौदा साबित हो रही है. organic chia Farming in indiaभारत में चिया की उन्नत खेती  मध्य प्रदेश, आन्ध्र प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, राजस्थान और हरियाणा में व्यापक पैमाने पर हो रही है. चिया, दक्षिण अमेरिका के मैक्सिको और ग्वाटेमाला की प्रमुख व्यावसायिक फसलों में से एक है. तो आइये जानते है 

चिया की उन्नत खेती  की पूरी जानकारी. 

 चिया सीड्स की खेती वैज्ञानिक तरीके से की जाये तो इसकी फसल से बढ़िया पैदावार लेकर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. organic chia Farming in indiaअगर आप इसकी खेती करना चाहते है तो आपको उपयुक्त मिट्टी, जलवायु तथा तापमान तथा बुवाई का तरीका आदि की जानकारी होनी चाहिए. जिससे आप चिया सीड्स की खेती करने में कोई परेशानी न हो तो चलिए चिया सीड्स की खेती कैसे करें इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करते है. 

चिया की किस्में (Varieties of Chia Seeds)

चिया सीड मुख्य रूप से तीन किस्में मिलती है. जिनका विवरण नीचे दिया है.

सफेद चिया (White Chia Seeds)

काला चिया (Black Chia Seed)

भूरा चिया (Brown Chia Seeds)

चिया बीज की खेती की तैयारी (Preparation for cultivation of chia seeds)

चिया बीज के भरपूर उत्पादन के लिए खेत को अच्छी तरह से तैयार करना जरुरत होती है। इसके लिए खेत में पहली जुताई मिट्टी पलटने वाले हल से तथा बाद में 2-3 बार जुताई कल्टीवेटर से करके खेत को भुरभुरा बनाना होता है। इसके बाद पाटा लगाकर मिट्टी को बारीक करके खेत को समतल करना होगा। इसके बाद बीज के अच्छी तरह से अंकुरण के लिए बुवाई से पहले खेत में उचित नमी होनी चाहिए। इसलिए खेत को पलेवा देकर बुवाई शुरू करनी चाहिए।

चिया बीज की खेती के लिए जलवायु (Climate for Chia Seeds Cultivation)

चिया बीज की खेती  के लिए मध्यम तापमान की आवश्यकता होती है,organic chia Farming in india मध्यप्रदेश और राजस्थान का तापमान चिया बीज की खेती के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।

चिया सीड्स की खेती के लिए उचित भूमि (Land for Chia Seeds Cultivation)

चिया बीज की खेती  सभी तरह की मिट्टी में की जा सकती है। लेकिन इसकी खेती के लिए सबसे उपयुक्त जलनिकास वाली हल्की भुरभुरी और रेतीली मिट्टी होती है।

बीज की मात्रा (Quantity of Chia Seeds)

प्रति एक एकड़ की खेती में 1 से 1.5 किलोग्राम बीज की आवश्यकता होती है। 

बुवाई का तरीका (Methods of Sowing Chia Seeds)

चिया सीड्स  की organic chia Farming in indiaबुवाई छिड़काव विधि से या लाइनों में की जाती है, परन्तु लाइनों में बुवाई करना अधिक उपयुक्त रहता है। बुआई के समय यदि खेत में नमी की मात्रा कम हो तो हल्की सिचाई बुवाई के उपरांत की जा सकती है। बोने की दूरी 30 सेमी रखकर बुवाई करें। अंकुरण के पश्चात 15 से 20 दिन के पश्चात पौधों की दूरी 15 सेमी कर दे। बीज को 1.5 सेमी से अधिक गहरा न बोये। अन्यथा बीज के जमाव पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

खरपतवार नियंत्रण (Weed Management in Chia Seeds Cultivation)

चिया सीड्स  की फसल से बढ़िया पैदावार लेने के लिए फसल को खरपतवार मुक्त रखें चाहिए. इसके लिए समय समय पर आवश्यकतानुसार निराई-गुड़ाई करें.

फसल की कटाई  (Harvest Chia Seeds Crop)

चिया सीड्स की फसल को तैयार होने में करीब 90 से 120 दिन लगते है.organic chia Farming in india चिया सीड्स की बुवाई के लगभग 45-50 दिन में पौधों पर फूल आने लगता है. पुष्पन होने के करीब 30-35 दिनों में फसल पकने की अवस्था पर जा जाती है. पकने पर इसकी बलिया पीली पड़ने लगती है. इस अवस्था में चिया सीड्स की फसल की कटाई कर सकते है.

पैदावार (Yield Chia Seeds)

चिया सीड्स की फसल से औसतन 6-7 क्विंटल प्रति एकड़ पैदावार प्राप्त हो सकती है.

जन घटाने के लिए चिया सीड्स बहुत फायदेमंद होता है। 

तेजी से वजन घटाने के लिए इसे दूध या पानी के साथ लिया जा सकता है। 

इसके अंदर कई प्रकार की बीमारियों से बचाए रखने का गुण है। 

चिया सीड्स  ओमेगा-3 फैटी एसिड[1] से भरपूर होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। 

इसमें कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन और तमाम मिनरल्स जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। 

  निष्कर्ष Conclusion

चिया  के बीजों में ओमेगा फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है organic chia Farming in india इको सुपर फूड कहा गया है इसके विषय में आपको बुवाई से लेकर कटाई गहराई तक की जानकारी दी गई है जो किसानों के लिए एक फायदे का सौदा है इसको अपना कर किसान अपनी आर्थिक स्थिति सुधर सकते हैं इस विषय पर लेख लिखा है जिसमें आपको पसंद आया हो तो लाइक करें एवं सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि अन्य किसानों को इसकी जानकारी लेकर लाभ उठा सकें साथ ही इससे संबंधित आपके मन में कोई भी प्रश्न हो या जानकारी चाहते हैं तो कमेंट करके जानकारी दें हम आपका समय पर जवाब देंगे 


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

natural-farming-vs-organic-farming

Organic-Farming-Asan-aur-Faydemand-Vyavsay

maize-farming/makka-ki-kheti